Ticker

6/recent/ticker-posts

Aarogya Setu ऐप क्या है! aarogya setu kya hai

Q.1   Aarogya Setu ऐप क्या है?

भारत सरकार ने 2 अप्रैल को कोरोनावायरस (COVID-19) ट्रैकर ऐप Aarogya Setu ऐप  लॉन्च किया है। ये ऐप ब्लूटूथ और लोकेशन  ट्रैकर की मदद से आपके किसी के साथ इंटरेक्शन को ट्रैक करता है। इसकी वजह से आप अलर्ट रहते हैं। इस ऐप को  Android  Version और  iOS Version दोनों यूजर्स के लिए एक साथ लॉन्च किया है।                            
 Q.2 Aarogya Setu ऐप को तीन दिन में कितना बार          डाउनलोड किया गया !                                             

Ø  तीन दिनों  के अंदर ही इस ऐप को 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। नीति आयोग के प्रोग्राम डायरेक्टर अर्नब कुमार ने अपने ट्विटर हैंडल से भी जानकारी शेयर करते हुए कहा कि इस ऐप को तीन दिनों में 80 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। ये आंकड़ा Android Version  और  iOS Version दोनों को मिलाकर  है!


Q.3Aarogya Setu ऐप इस्तेमाल कैसे करें?
 Aarogya Setu ऐप दोनों ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। ये ऐप आपको कोरोनावायरस से बचने के  उपाय भी बताता है, जिसमें सोशल डिस्टेंशिंग के अलावा बार-बार हाथ धोना और मास्क पहना चाहिए!
Aarogya Setu app

 Q.4 Aarogya Setu ऐप का उपयोग किस लिए होता है ?        
Ans :- आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग आज के समय में सभी लोग कोविड-19 (coronavirus)जैसी बीमारी को चेक करने के लिए उपयोग करते है !इससे आप अपने आस पास के ५ km के दायरे में कोई कोरोना वायरस से अगर पीड़ित होगा तो रेड शो करगे ! आरोग्य सेतु एप का उपयोग निम्न जगहों पर करते हैं :- train, aeroplane, hotal, market, hospital इत्यादि । 
यह ऐप पूर्ण रूप से स्वदेशी यानि इंडियन app है जो अपने भारत देश में आईटी सेक्टर के इंजीनियरों के द्वारा इस app को बनाया गया है , इस ऐप में किसी भी आदमी का कोई भी तरह का कोई डाटा लीक होने की कोई संभावना नहीं है । 
इसीलिए सभी भारतीय लोग इस ऐप का उपयोग करें और इस महामारी कोविड-19 यानी कोरोनावायरस रोग से मुक्ति दिलाने में आप सभी लोग मदद करें ।
  • इस ऐप को डाउनलोड करने के निम्नलिखित स्टेप (तरीका ) दिए गए हैं सभी स्टेप का ध्यान पूर्वक पालन करें और app को डाउनलोड करे :-
     
1. सबसे पहले Google Play Store https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyaset

             या iOS App Store

https://apps.apple.com/in/app/aarogyasetu/id1505825357 से Aarogya Setu ऐप  को  इंस्टाल करें।                                                                                 2.इंस्टाल करके ओपन करने के समय आपको इसमें हिन्दी और अंग्रेजी के साथ-साथ 11 अलग-अलग भाषाओं का विकल्प मिलेगा। आप जिस भाषा में चाहते हैं उस भाषा को सेलेक्ट करे!


3.इसके बाद  इन्फॉर्मेंशन पेज में जाकर रजिस्टर नाउ पर टैप करें

4.ये आपसे GPS और ब्लूटूथ के लिए परमिशन मांगेगा। आप परमिशन allow कर आगे बढ़ें।

5.इसके बाद आप आसानी से कोरोना पेशेंट को देख सकते है और साथ ही कोरोना के कितने पेशेंट है किस स्टेट में ,उसमे कितने लोग ठीक हुए है और कितने मर गए है ! ये सब आप सिर्फ एक एप्प से देख सकते है ! इस मुश्किल समय में आप सभी लोग सुरक्षित रहे !


तो दोस्तों उम्म्मीद करता हूँ की यह पोस्ट पसंद आया होगा ! अगर पसंद आया हो और इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उसे भी ये जानकारी प्राप्त हो सकें!        

अगर इसके बाद भी आपको कोई दिक्कत हो तो कमेंट में जरूर लिखे मै उसका जबाब देने की पूरी कोशिश करुगा !