Ticker

6/recent/ticker-posts

WhatsApp 3 रेड टिक वायरल मैसेज फेक है: PIB Fact Check? whatsapp tricks

WhatsApp 3 रेड टिक वायरल मैसेज फेक है: PIB Fact Check

whatsapp new tricks in hindi
whatsapp new tricks in hindi


व्हाट्सएप, अन्य प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफार्मों की तरह, कई लोगों के लिए समाचार और अन्य जानकारी का स्रोत बन गया है।

लेकिन, अधिकांश अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स, गलत सूचनाओं और फर्जी खबरों के कारण चैट ऐप पर भारी संकट है। 

हाल ही में, व्हाट्सएप में संदेशों पर 'टिक्स ’की संख्या और रंग बताते हुए एक वायरल संदेश बताता है कि सरकार उन संदेशों को नोटिस कर रही है जो प्रसारित किए जा रहे थे।

जानकारी के इस टुकड़े को अब ट्विटर पर प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने रद्द कर दिया है। PIB एक सरकारी एजेंसी है जो सरकारी योजनाओं, नीतियों, और बहुत कुछ के बारे में मीडिया को जानकारी प्रसारित करती है।

"# फ़ेक न्यूज़ अलर्ट! सोशल मीडिया पर info टिक मार्क के बारे में व्हाट्सएप की जानकारी ’पढ़ने वाले संदेश #FAKE है।

 #PIBFactCheck: नहीं! सरकार ऐसा कोई काम नहीं कर रही है। संदेश #FAKE है। अफवाहों से सावधान रहें! ”पीआईबी ने ट्विटर पर लिखा।
whatsapp new tricks in hindi
whatsapp new tricks in hindi

आप में से जो लोग इस वायरल मैसेज में नहीं आए हैं, उनका दावा है कि व्हाट्सएप ने एक नई प्रणाली लागू की है, जिसके साथ USER यह पता लगा सकते हैं कि क्या वे जो संदेश भेज रहे हैं, वे सरकार द्वारा देखे जा रहे हैं या यदि सरकार उन पर कार्रवाई कर सकती है।



यह संदेश निम्नलिखित संख्याओं और टिकों के रंग संयोजन और उनके संबंधित अर्थ बताता है;

तीन ब्लू टिक - सरकार ने ध्यान दिया है
दो नीले और एक लाल टिक - सरकार प्रेषक के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है! एक नीली और दो लाल टिक - सरकार प्रेषक के डेटा की जांच कर रही है!

तीन लाल टिक - सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है और प्रेषक को अदालत से समन प्राप्त होगा
हालांकि, जैसा कि पीआईबी ने ट्वीट किया, यह नकली है, और सरकार इस तरह का कुछ नहीं कर रही है। 

इसके अलावा, व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है, इसलिए न तो सरकार और न ही व्हाट्सएप वास्तव में मैसेजिंग ऐप पर भेजे जा रहे किसी भी संदेश को पढ़ सकते हैं। इसके अलावा, जबकि व्हाट्सएप परिवार और दोस्तों के साथ संपर्क बनाए रखने के लिए एक शानदार जगह है!

 यह हमेशा समाचार और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छी जगह है। खबरों के लिए हमेशा विश्वसनीय प्रकाशन और मीडिया हाउस को प्राथमिकता देनी चाहिए।

यह पहली बार नहीं है कि यह संदेश व्हाट्सएप में शुरू हुआ है। इस तरह के संदेशों को पिछले साल अप्रैल तक वापस देखा जा सकता है, जैसा कि ट्विटर पर एक USER द्वारा इंगित किया गया है।

व्हाट्सएप गलत सूचना के प्रसार को कम करने के लिए प्रयास कर रहा है, विशेष रूप से इस महत्वपूर्ण समय में जब कोरोनोवायरस महामारी पूरी दुनिया में बढ़ गई है। 

संदेश सेवा ने हाल ही में एक बार में एक चैट में अक्सर FORWARD संदेशों की सीमा को कम कर दिया। यह अक्सर उन FORWARD संदेशों पर लागू होता है जो पहले पाँच बार या उससे अधिक FORWARD किए जा चुके हैं।


तो दोस्तों उम्म्मीद करता हूँ की यह पोस्ट पसंद आया होगा ! अगर पसंद आया हो और इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उसे भी ये जानकारी प्राप्त हो सकें!     

अगर इसके बाद भी आपको कोई दिक्कत हो तो कमेंट में जरूर लिखे मै उसका जबाब देने की पूरी कोशिश करुगा ! 

     
Writeen By
                     MRK TECHNIC  

यह भी पढ़े:

facebook account hacked

 Aarogya Setu ऐप क्या है?

 whatsapp new tricks in hindi?

मोबाइल रिचार्ज ऑफर

What is Technology ?

         

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ