Ticker

6/recent/ticker-posts

Facebook account hacked

क्या आपके नाम से कोई और चला रहा है फेसबुक अकाउंट ! तो इस तरह से करें रिपोर्ट 

      

Facebook

सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक यूजर्स के बीच बेहद ही लोकप्रिय है!हम में कई लोग रोजाना इस पर अपनी प्रोफाइल पिक्चर अपडेट करते हैं।प्रोफाइल पिक्चर अपलोड करने से लेकर स्टेट्स अपडेट करने और   फेसबुक स्टोरीज डालने से लेकर हम फेसबुक पर कई काम करते हैं !लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आपके द्वारा किया गया एक छोटा सा अपडेट  आपके बारे में हर जानकारी सोशल मीडिया तक पहुंचा देता है!   इससे यह पता चलता है कि आप कहां जा रहे हैं या फिर कहां जॉब कर  रहे हैं और कहाँ रहते है, और साथ ही आप क्या देख रहे है ! आपके हरेक एक्टिविटी पर नजर रखता है !                                   


  

इन सबसे अलग कभी आपके साथ यह हुआ है कि आप फेसबुक चला रहे हों और  अचानक से आपको   अपने नाम और अपनी फोटो के साथ एक अकाउंट दिखाई देगी!      ऐसा कई बार होता है जब एक व्यक्ति के नाम और फोटो के साथ एक फेक अकाउंट चलाया जा रहा होता हैं!
ऐसे में आपको बेहद सतर्क रहने की जरुरत है आपको बता दें कि जो   अकाउंट किसी को कॉपी करके बनाया जाते हैं इस तरह के फेक अकाउंट्स फेसबुक पर अवैध (त्रुटि) माने जाते हैं।  आप ऐसे अकाउंट्स को रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

  • रिपोर्ट करने के लिए आप ये स्टेप को फॉलो करे :


  1. सबसे पहले आप अपने फेसबुक को ओपन कर ले ! उसके बाद आप जिस भी फेसबुक अकाउंट पर रिपोर्ट करना चाहते है उसपे क्लिक करे !
  2. जैसे ही आप उस यूजर के  आकउंट में चले आते है , आने के बाद आप फेसबुक प्रोफाइल के साइड में आपको 3 डॉट पर क्लिक करे ! उसके बाद आपको फाइंड सपोर्ट और रिपोर्ट प्रोफाइल पर क्लिक करना है !
  3. इसके बाद आपको प्रॉब्लम को सेलेक्ट करने के बारे में बोला जाएगा ! तो आप प्रॉब्लम को सेलेक्ट कर ले !
  4. इसके बाद आप नेक्स्ट पर क्लिक करे ,और  done पर क्लिक करे !
  5. अगर आप इस फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक कर देते है तो उसके बाद आपको उस आदमी का फेसबुक पोस्ट भी नहीं दिखेगा  तो आप सेफ हो सकते है !
  6. दोस्तों अगर आप किसी सही आदमी को किसी गलत रिपोर्ट मारते  है तो आपका फेसबुक अकाउंट पर गलत प्रबाह भी पड़ेगा !
  7.  तो आप फेक अकाउंट पर या पोर्न से रिलेटेड आदि अकाउंट पर आप रिपोर्ट करे तो फेसबुक जल्द ही एक्शन लेगा उस फेक अकाउंट पर !
  8. नहीं तो आप उस पोस्ट को Hide भी कर सकते हैं !
  9. हाइड करने के लिए आपको किसी भी पोस्ट पर राइट क्लिक करना है और उसमें आपको रुपयों के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपको एक मैसेज Show होगा जिसमें आपको दिखाई देगा आप सभी पोस्ट को हाइड करें! तो आप जैसे ही सभी पोस्ट पर हाइड करें ऑप्शन पर क्लिक कीजिएगा तो उसके बाद आपको कभी भी उसका पोस्ट तो नहीं शो नहीं होगा !
  10. अगर हो सके तो आप अपने अकाउंट को ही डिलीट कर ले और नया अकाउंट बना ले क्योंकि आप अगर नया अकाउंट बना लेते हैं तो आप अपने मन मुताबिक उसको एक्सेस कर पाएंगे, पुराने फेसबुक अकाउंट के बजाएं ! तो आपको जैसा ठीक लगे आप वैसा कीजिएगा !

तो दोस्तों उम्म्मीद करता हूँ की यह पोस्ट पसंद आया होगा ! अगर पसंद आया हो और इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उसे भी ये जानकारी प्राप्त हो सकें!        

अगर इसके बाद भी आपको कोई दिक्कत हो तो कमेंट में जरूर लिखे में उसका जबाब देने की पूरी कोशिश करुगा !


                  

     
Writeen By
                     MRK TECHNIC