Ticker

6/recent/ticker-posts

What is Technology ?

हेलो दोस्तों MRK TECHNIC में आपका स्वागत है! आज हम जानेगे की टेक्नोलॉजी क्या है , टेक्नोलॉजी से क्या फायदा है !

टेक्नोलॉजी क्या है ?

what is technology,technology meaning in hindi
                          what is technology

प्रौद्योगिकी तकनीक, कौशल, विधियों और वस्तुओं या सेवाओं के उत्पादन में या उद्देश्यों की सिद्धि में उपयोग की जाने वाली संभावनाओं का योग है, जैसे कि वैज्ञानिक जांच, इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स, इत्यादि ।

what is technology in hindi,technology meaning in hindi
                        what is technology
टेक्नोलॉजी का सही मायने में अर्थ

आज के समय में टेक्नोलॉजी बहुत तेजी से बढ़ी रही है, और इसने हमारे जीवन को बहुत ही आरामदायक बना दिया है। हम मोबाइल के बिना आज के समय में  कल्पना भी नहीं कर सकते। पहले के दिनों में हम कम्युनिकेशन के लिए लेटर्स और तार का उपयोग करते थे, लेकिन अब केवल कुछ ही सेकंड के भीतर हम कही भी किसी से भी बातचीत कर सकते हैं। और यह संभव हुआ हैं टेक्नोलॉजी के वजह से ही । तो वास्तव में इस टेक्नोलॉजी का उपयोग हमारे व्यक्तिगत जीवन और कामकाजी जीवनदोनों में ही टेक्नोलॉजी का उपयोग बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा हैं। यह समझना हैं कि लोग टेक्नोलॉजी को कैसे आकार देती हैं और कैसे टेक्नोलॉजी लोगों के आपसी संबंधों को एक दूसरे और प्राकृतिक दुनिया के रूप में आकार देती है!             

टेक्नोलॉजी को आप ऐसे समझ सकते है की लोग जब से मशीनों से कैसे घंटो के काम को मिनटों में पूरा कर पता है , इसी को टेक्नोलॉजी कहते है !

इस टेक्नोलॉजी परिभाषा के तीन महत्वपूर्ण पहलू हैं     

1. टेक्नोलॉजी केवल प्राकृतिक दुनिया के कामकाज को समझने के बजाय एक मानवीय आवश्यकता को पूरा करने के लिए  है, जो विज्ञान का लक्ष्य है। माइक्रोस्कोप का आविष्कार हमारे अप्रकाशित दृष्टि से,छोटी सी दुनिया का पता लगाने की आवश्यकता से प्रेरित था। लंबे समय से चली रही समस्या के इस तकनीकी समाधान ने हमें दुनिया के अधिक कामकाज को बहुत समझने में सक्षम बनाया है जिसके कारण अधिक टेक्नोलॉजी का विकास हुआ है। यही कारण है टेक्नोलॉजी के विकास में !

 2. यह वैज्ञानिक ज्ञान की तुलना में बहुत ही उपयोगी है और इसमें वैल्यू के साथ-साथ तथ्य शामिल हैं!

 3. इसमें चीजों को संगठित करने के तरीके शामिल हैं। यह उत्पादों (मशीनों, उपकरणों, कलाकृतियों) और वे लोग जो उन्हें बनाते हैं, उनका उपयोग करते हैं या विभिन्न प्रक्रियाओं के माध्यम से उनके द्वारा प्रभावित होते हैं। बहुत से लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं, अक्सर कॉफी शॉप में।



    Written By


                     MRK TECHNIC

यह भी पढ़ें;

फेसबुक अकाउंट हैक हो गया !