Ticker

6/recent/ticker-posts

Why is my phone hanging and slow?

आपका स्मार्टफोन भी हैंग हो रहा है, तो कैसे ठीक करें।

दोस्तों आज के समय में किसी भी मोबाइल फोन का हैंग होना आम बात हो गया है। ऐसे में स्मार्टफोन यूजर्स काफी परेशान रहते हैं अपने मोबाइल फोन को हैंग को लेकर ।इसके लिए वह काफी रुपया खर्च करके भी मांगा से मांगा मोबाइल ले लेते हैं लेकिन फिर भी नतीजा वही निकलता है कि फिर से कुछ दिनों के बाद वह चलते-चलते फिर से हैंग होना चालू हो जाता है । 


 Q.1 फोन हैंग क्यों होता है ? 

why-is-my-phone-hanging-and-slow


Ans:- क्योंकि जब आप अपने फोन में जरूरत से ज्यादा ऐप को इंस्टॉल कर लेते हैं , और अपने इंटरनल को फुल कर लेते हैं । जिसके कारण आप बैकग्राउंड में रन करते रहता है , इसके कारण फोन हैंग होने लगता है।


 ~~जिन लोगों को समझ में आ गया है उनके लिए कोई दिक्कत की बात नहीं है। और जिन लोगों को अभी भी इतना समझाने के बावजूद भी अगर समझ में नहीं आया तो आप इस बात को ध्यान से पढ़िए:-~~ 

मान लीजिए कि कोई एक आदमी 7 रोटी खाता है तो वह दिन भर अपने काम को दिल से काम करता है। वह काम को करने में कभी भी पीछे नहीं हटता है । लेकिन अगर उसे आदमी को 7 रोटी के जगह 14 या 15 रोटी खिला दिया गया है तो क्या होगा क्या वह अपने गांव को बहुत आसानी तरीके से कर पाएगा ।


नहीं ना क्योंकि बात ज्यादा से ज्यादा मत खाना खा लेता है उसका शरीर काफी भारी हो जाता है इसके कारण उसे आलास होने लगता है । और वहां अपने काम को करने में सक्षम नहीं हो पाता। 


इसीलिए आपके फोन में जितना रैम और इंटरनल दिया जाता आप हमेशा उसका सही में इस्तेमाल करें और अगर आप अपने स्मार्टफोन के इंटरनल और रैम स्टोरेज को जितना फ्री रखिएगा उतना फास्ट चलेगा।


Email id Kaise banaye ! अपनी ईमेल आईडी कैसे बनाएं?

Email id ko hack hone se kaise bachaye


 Q.2 फोन को हैंग होने से कैसे बचाएं ? 

Ans:- इसीलिए मैं आपको कुछ टिप्स बताऊंगा जिससे आपका मोबाइल फोन पहले से फास्ट चलने लगेगा ।

फोन को हैंग होने से बचाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा:-

१. सबसे पहले आप अपने फोन में जो आप काम कर रहे हैं आप उसके बाद अपने बैकग्राउंड ऐप ( यानी Recent Apps )को क्लियर (Clear) करते रहें। 

why-is-my-phone-hanging-and-slow.


२. इसमें आपको सेटिंग में चले जाना है, सेटिंग में जाने के बाद आपको एक स्टोरेज का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको एक Clear Cache का एक ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर आपको टाइप करके Clear Cache  को जीरो करना है।

३. आप अपने स्मार्टफोन करो फालतू के ऐप को डिलीट कर दें और स्टोरेज को खाली कर दे।

४. आप अपने फोन में लगभग 3 से 6 महीने तक आप कंटीन्यू यूज़ करें। यूज करने के बाद आप अपने फोन को 6 महीने में कम से कम एक बार रिसेट जरूर करें। जिससे आपका स्मार्टफोन काफी अच्छा रहेगा और फोन हैंग भी नहीं करेगा।

५. आप हमेशा फालतू के एप्स को इंस्टॉल ना करें और बैकग्राउंड फोटो अपडेट का जो एक ऑप्शन होता है सेटिंग में उसे आप हमेशा डिसएबल रखें ताकि आपका स्मार्टफोन ज्यादा डाटा फालतू का कंज्यूमर ना करें फोन का स्पीड बना रहे हैं।


Q.3 अब आप सोच रहे होंगे बैकग्राउंड में फोटो अपडेट कर दो सेटिंग होता है उसे डिसएबल करने से फोन का स्पीड कैसे बढ़ जाएगा ?

Ans:- जब आप अपने फोन में बैकग्राउंड अपडेट्स या बैकग्राउंड एप्स को हमेशा क्लियर करते रहते हैं इससे आपका स्मार्टफोन फास्ट रहता है कैसे मैं बताता हूं । जब मोबाइल में बैंकग्राउंड अपडेट डिसएबल रहेंगे तो मोबाइल में ऐप रन नहीं करेगा जिसके कारण स्मार्टफोन बहूत फास्ट चलेगा ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ