Ticker

6/recent/ticker-posts

Email id ko hack hone se kaise bachaye

हेलो दोस्तों MRK TECHNIC में आपका स्वागत हैउम्मीद करता हूँ 
आप सभी लोग मजे में होंगे ! तो आइये आज कुछ नया सिखते है !

Email id को हैक होने से बचाने के लिए ये पांच उपाय जरुरी है  !

Email id ko hack hone se kaise bachaye, Email id hack hone par kya kare
Email id ko hack hone se kaise bachaye
 हेल्लो दोस्तों इस वेबसाइट में आपका स्वागत है दोस्तों आज के समय में Email id का हैक होना आम बात हो गया है ! आए दिन इससे जुड़ी कुछ न कुछ खबरें सुनने को मिलती है !



जैसे किसी आदमी का ट्विटर अकाउंट , यूट्यूब अकाउंट , फेसबुक अकाउंट हैकर हैक कर लेता है ! आज हम इंटरनेट से ही बिल पेमेंट ऑनलाइन शॉपिंग , इंटरनेट बैंकिंग आदि का बहुत उपयोग करते हैं ! ऐसे में सोच सकते हैं की यदि आपका Email id हैक हो जाता है ! तो हैकेर्स कितना नुकशान पहुँचा सकता है ! इसलिए जरुरी है की आप पहले से ही सतर्क रहे तो आप कैस अपने  Email id को हैक होने से बचा सकते हैं ! 

दोस्तों आज हम आपको Email id  को हैक होने से बचाने के बारे में पांच उपाय बताने वाला हूँ !

Email id ko hack hone se kaise bachaye, Email id hack hone par kya kare
Email id ko hack hone se kaise bachaye
1.आप सबसे पहले अपने फ़ोन में लॉक लगाके रखे और यह भी कोशिस करें की ईमेल का पासवर्ड महीना दो महीना में पासवर्ड को बदल लेें ! जहां तक हो सकें आप हर बार जो एक नया पासवर्ड बनाएंगे वह काफी स्ट्रांग बनाये ! पासवर्ड बनाने के लिए आप हमेशा कैपिटल लेटर, नंबर, स्माल लेटर, सिंबल आदि का मिक्स्ड पासवर्ड बनाये ! कि आपका ईमेल अकाउंट हमेशा सुरक्षित रहें !

2.अगर आपको मेल बॉक्स में में कोई ऐसा ईमेल आता है जिससे आप नहीं जानते हो या सब्जेट में कुछ अलग और हेडिंग में कुछ अलग लिखा हो ! अगर उस ईमेल बॉक्स में जो मेल आया है उस मेल में किसी प्रकार का अननोन लिंक्स हो तो आप उसपे भूल कर भी क्लिक न करें !                                      या 
किसी मेल में यह लिखा हो की आप ने 5000, 10000 या अन्य किसी राशि के बारे में दिया गया हो और उसमें पैसे निकलने के बारे में बोलै जा रहा हो की इस लिंक  पर क्लिक करके पैसा को निकल सकते हैं !तो आप बिलकुल भी लालच में न पड़े, नहीं  तो हैकर आपके फ़ोन के डेटा  को हैक कर लेता है ! और उस डेटा को किसी बड़ी ऑर्गनाइज़ेशन कंपनी को बेच देता हैं !
Email id ko hack hone se kaise bachaye, Email id hack hone par kya kare
Email id ko hack hone se kaise bachaye

3.आप हमेशा अपने फ़ोन के Email id में 2 स्टेप विरिफिकेशन का हमेशा उपयोग करें और साथ में उस ईमेल में मोबाईल नंबर को हमेशा विरिफिएड करके रखेें ! और बैकअप कोड को डाउनलोड करके रखें ! ताकि आपका ईमेल सुरक्षित रहें !


4.आप अपने फ़ोन का ब्लूटूथ  को बिना जरुरत के ओन न रखें जब जरुरत हो तक ब्लूटूथ को ऑन रखें इसके बाद आप तुरंत ही बंद कर लें ! हमेशा ब्लूटूथ  ऑन  रखना खतरे को न्यौता देता है ! 

5.अब पांचबी और आखरी टिप्स अगर आप अपने फ़ोन को किसी रिपेयर शॉप में देने से पहले फ़ोन में रिसेट मार कर रिपेयर शॉप में दें ! हो सकें तो आप दुकान में ही रहें जब तक आपका फ़ोन रिपेयर न हो !


तो दोस्तों उम्म्मीद करता हूँ की यह पोस्ट पसंद आया होगा ! अगर पसंद आया हो और इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उसे भी ये जानकारी 
प्राप्त हो सकें!  

अगर इसके बाद भी आपको कोई दिक्कत हो तो कमेंट में जरूर लिखे मै उसका जबाब देने की पूरी कोशिश करुगा !

     
Writeen By

                     MRK TECHNIC

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ